Banking

Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download

Latest MICA Current Affairs October-sarkaripdf.com
Written by admin

Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download:- आज हमारी टीम उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय लेकर आई है जो की SSC, UPSC, Bank, IAS, PCS, Railway, Police, IBPS, vdo ग्राम विकास अधिकारी, CGL, CHSL, MTS, IAS, PCS या किसी भी competitive exam का form भरे है या उसकी तैयारी कर रहे है क्योकि इसमे लगभग सभी one day exam में  General Knowledge सामान्य रूप से पूछा जाता है इस को ध्यान में रखते हुए आज हमारी टीम द्वारा Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF share किया जा रहा है  जो की आगामी परीक्षा में General Knowledge सम्बन्धी प्रश्न हल करने में बहुत helpful  साबित हो सकते है तो students बिना देर किये तुर्रंत ही “ Latest MICA Current Affairs October 2018″ देख ले |

Latest MICA Current Affairs October 2018

अगर आप किसी भी तरह के competitive Exam की तैयारी कर रहे हैं तो इस जानकारी को एक बार जरुर पढ़ ले यहाँ से आपके Upcoming Exam में Question जरुर आते सकते हैं | मेरी यहाँ कोशिस रहती हैं की मैं आपको बेहतर जानकारी प्रदान कर सकू | आपको बता दे की आज जो जानकारी मैं आपके लिए ले कर आया हूँ , वो Mahendras Current Affairs MICA Hindi October 2018 के बारे में हैं | अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों को भी शेयर करे |इस जानकारी को आप Mahendras Latest MICA Current Affairs Hindi October 2018 के माध्यम से Download भी कर सकते हैं |

Latest Current Affairs in Hindi

दोस्तों इस book में आप को Competitive exam में अब तक के पूछे गए सभी प्रकार के Question मिल जायेंगे | इस book में बहुत ही महत्वपूर्ण question and answer दिया गया हैं | आप कर competitive exam की तैयारी कर रहे हैं तो ये book आप के लिए बहुत ही important हैं आप के लिए , और हम आप के लिए बहुत ही गिनी चुनी बुक्स और ebook ले के आते हैं | ताकि आप किसी भी प्रकार की जानकारी से वंचित न रहे | हम आपके उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुवे ही book और ebook आप तक पहुचाते हैं ये Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download, book आप के competitive exam के लिए best तो हैं ही और साथ ही साथ ये book अन्य competitive exam के लिए भी मददगार हैं |

Monthly Current Affairs स्पेशल LIVE WATCH

आप सभी students के सहूलियत को देखते हुए हमारी टीम ने decide किया है की अब से आप सबको बिना pdf download किये देखने का भी प्रबंध किया जाये, तो नीचे बने window में आपको ” Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download” PDF को बिना download किये देखने को मिलेगा और उसके नीचे download pdf बटन भी दिया गया है जिसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से ” Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download”  को download भी कर सकते है|

Current Affairs in hindi  बिना download किये देखे

दोस्तों हम आप के उज्जवल भविष्य को सोचते हुए और आपकी जरुरतो को समझते हुए ही ये October Curent Affairs 2018 PDF Download जानकारी आप तक शेयर करते हैं | दोस्तों आप को SarkariPDF.com पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी, दोस्तों ये जो Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF हम आप को शेयर कर रहे हैं ये आप के exam जैसे – ssc, rrb, rrc, police, upsc, ias, pcs, force, bank, railway, up police railway, rpf, bsf, cisf, asi, upsssc और uppsc के लिए बहुत जरुरी हैं | और आप को ऐसी ही Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF , ebook चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट SarkariPDF.com को बुक मार्क करले.

October Curent Affairs Question Answer

1. भारत का सबसे लम्बा रेल-सड़क पुल “बोगीबील” की नदी पर बनाया जायेगा?
उत्तर: ब्रह्मपुत्र

बोगीबील पुल सड़क व रेल पुल है, इसका निर्माण असम पर ब्रह्मपुत्र नदी पर किया जा रहा है। यह पुल 2018 के अंत तक बन कर तैयार हो जायेगा। यह पुल डिब्रूगढ़ से लगभग 17 किलोमीटर दूर है। इस सड़क-रेल पुल की लम्बाई 4.9 किलोमीटर है। इस पुल से पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर से लगभग 32 मीटर ऊपर स्थित है। इस पुल को डेनमार्क और स्वीडन के बीच के एक पुल की तर्ज़ पर बनाया गया है। इस पुल के ऊपर तीन लेन वाली सड़क है, जबकि इसके नीचे डबल रेल लाइन है। इस पुल के निर्माण के बाद ‘बोगीबील पुल’ भारत का सबसे लम्बा सड़क-रेल पुल होगा। यह ब्रह्मपुत्र नदी पर ढोला-सादिया पुल के बाद दूसरा सबसे लम्बा पुल होगा, ढोला-सादिया पुल की लम्बाई 9.15 किलोमीटर है।

2. नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के चुनाव के लिए गठित समिति के अध्यक्ष कौन हैं?
उत्तर: बिमल जालान

भारत सरकार ने भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में नए प्रमुख आर्थिक सलाहकार के चुनाव के लिए समिति का गठन किया है। इस समिति के अन्य सदस्य कर्मचारी विभाग के सचिव सी.चन्द्रमौली और आर्थिक मामले सचिव सुभाष चन्द्र गर्ग हैं। यह समिति प्राप्त आवेदनों का मूल्यांकन तथा उम्मीदवारों के साक्षात्कार लेगी। हाल ही में अरविन्द सुब्रमणियन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद से इस्तीफ़ा दिया था, उनका कार्यकाल मई, 2019 में समाप्त होना था, उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफ़ा दिया था। मुख्य आर्थिक सलाहकार वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। मुख्य आर्थिक सलाहकार भारतीय आर्थिक सेवा (IES) के कैडर नियंत्रक प्राधिकरण का पदेन सदस्य होता है।

3. बैंकाक में 67वें मिस यूनिवर्स 2018 में भारत का प्रतिनिधत्व कौन करेंगी?
उत्तर: नेहा चूड़ासमा

मुंबई के नेहा चूड़ासमा ने हाल ही में यामाहा फसिनो मिस दिवा – मिस यूनिवर्स इंडिया 2018 का ख़िताब जीता था। अब वे बैंकाक में होने वाली 67वीं मिस यूनिवर्स 2018 स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसका आयोजन दिसम्बर, 2018 में किया जायेगा। इसी इवेंट में जयपुर की अदिति हुंदिया को मिस दिवा – सुपरनेशनल 2018 का खिताब दिया गया था, इस इवेंट में रौशनी शेरोन रनर-अप रहीं थीं।

4. यू.एस. ओपन 2018 का पुरुष एकल वर्ग का खिताब किसने जीता?
उत्तर: नोवाक जोकोविच

सर्बिया के नोवाक जोकिविच ने यू.एस. ओपन 2018 के पुरुष एकल वर्ग के ख़िताब को अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3, 7-3 और 6-3 के सीधे सेटों में हराया। यह जोकोविच का 14वां ग्रैंड स्लैम टाइटल व तीसरा यू.एस. ओपन ख़िताब था। इसके साथ ही उन्होंने पीटर सम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम की बराबरी कर ली है। अब से राफेल नडाल से 3 और रॉजर फेडरेर से 6 ग्रैंड स्लैम पीछे हैं।

5. एरो इंडिया 2019 का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
उत्तर: बेंगलुरु

एरो इंडिया के 12वें संस्करण का आयोजन कर्नाटक के बेंगलुरु में 20 से 24 फरवरी, 2019 के बीच किया जायेगा। इस पांच दिवसीय इवेंट में एयरोस्पेस उद्योग तथा रक्षा उद्योग द्वारा व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन भी किया आयेगा। इस इवेंट में विश्व भर के बड़े रक्षा उद्योग के निवेशक भी हिस्सा लेंगे। इस इवेंट में सूचना, विचारों तथा रक्षा व एयरोस्पेस उद्योग के नयी गतिविधियों से सम्बंधित सूचना का आदान प्रदान भी किया जायेगा। इससे सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम को भी बढ़ावा मिलेगा।

6. सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
उत्तर: भोपाल
Regional Conference on Good Governance with Focus on Aspirational Districts सम्मेलन का आरम्भ मध्य प्रदेश के भोपाल में 10

सितम्बर को हुआ। इस सम्मेलन का उद्देश्य नागरिकों के लिए बेहतर नीति निर्माण के सन्दर्भ में अनुभवों को साझा करने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करना है। इस सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार व जन शिकायत मंत्रालय द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस सम्मलेन में 12 राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इस दो दिवसीय सम्मेलन में 5 पांच तकनीकी सत्र आयोजित किये जायेंगे।

7. हाल ही में किस संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने विटामिन बी-12 डेरीवेटिव का उपयोग करके सस्ती आर्गेनिक सोलर सेल का निर्माण किया है?
उत्तर: IISER भोपाल

भारतीय विज्ञान शिक्षा व अनुसन्धान संस्थान भोपाल के अनुसंधानकर्ताओं में विटामिन बी-12 के संश्लेषित डेरीवेटिव का उपयोग करके लोचशील व सस्ती आर्गेनिक सोलर सेल का निर्माण किया है। आर्गेनिक सेल में ‘डोनर’ व ‘एक्सेप्टर’ मटेरियल का उपयोग किया जाता है। ‘डोनर’ मटेरियल सूर्य से प्राप्त होने वाली उर्जा का अवशोषण करता है, इसके बाद इस उर्जा को ‘एक्सेप्टर’ की सहायता से इलेक्ट्रोड को भेजा जाता है।

इस अनुसन्धान में अनुसंधानकर्ताओं ने कृत्रिम संश्लेषित कैर्रोल का उपयोग किया, यह प्राकृतिक क्लोरोफिल की भाँती उर्जा का अवशोषण करता है। वर्तमान में कैर्रोल का उपयोग सेंसर, कैटालिस्ट और बायो-मेडिकल इमेजिंग में किया जाता है।

8. हाल ही में यू.एस. ओपन के महिला एकल वर्ग के ख़िताब को जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी कौन बनीं?
उत्तर: नाओमी ओसाका

नाओमी ओसाका ग्रैंड स्लैम सिंगल टाइटल जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बनी। उन्होंने यू.एस. ओपन 2018 के महिला एकल वर्ग के ख़िताब को अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 6-2, 6-4 से हराया।

9. किस खिलाड़ी ने IAAF कॉन्टिनेंटल कप में पदक जीतकर इतिहास रचा?
उत्तर: अरपिंदर सिंह

ट्रिपल जम्पर अरपिंदर सिंह ने IAAF कॉन्टिनेंटल कप में पदक जीतकर इतिहास रचा, वे इस प्रतिस्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। अरपिंदर सिंह ने IAAF कॉन्टिनेंटल कप में 16.59 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता। इस इवेंट में एशिया-प्रशांत दल का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, इस इवेंट का आयोजन चार वर्ष बाद किया जाता है। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने IAAF कॉन्टिनेंटल कप में आज तक पदक नहीं जीता था। इस इवेंट में ओलिंपिक व विश्व चैंपियन अमेरिका के क्रिस्चियन टेलर ने स्वर्ण पदक जीता। अरपिंदर सिंह ने हाल ही में संपन्न एशियाई खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीता था। IAAF कॉन्टिनेंटल कप में 37 स्पर्धाओं में महिला व पुरुष खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

10. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर: 8 सितम्बर

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रत्येक वर्ष 8 सितम्बर को मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम “साक्षरता व कौशल निर्माण” है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का उद्देश्य समाज में शिक्षा के महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

आप सभी को यह पोस्ट ” Latest MICA Current Affairs October 2018 PDF Download “ कैसा लगा यदि आपको अच्छा लगा और आप इसी तरह के पर प्रश्न चाहते है | और किसी exam के पेपर | तो  आप हमें निचे दिए  COMMENT  में बता सकते है |

क्या आप student है | और प्रतियोगी परीछा की तैयारी कर रहे है | तो दोस्तों आप SARKARIPDF.COM आपको सभी प्रकार के पीडीऍफ़ स्टडी बुक | क्वेश्चन प्राप्त हो जायेंगे |

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook group से  भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

About the author

admin

1 Comment

Leave a Comment